Archaeologist kaise bane, salary, Eligibility Criteria

पुरातत्व का अध्ययन करने वाला व्यक्ति पुरातत्वविद् कहलाता है। एक पुरातत्वविद् मानव की सभ्यताओं और संस्कृतियों का अध्ययन करता है। यह मानव अतीत के अध्ययन के बारे में बात करता है और बचे हुए अवशेषों के माध्यम से प्रस्तुत करता है। यह और कुछ नहीं बल्कि बचे हुए बर्तनों, औजारों, हड्डियों और कपड़ों का अध्ययन है। शोध करने के लिए दिलचस्प जानकारी एकत्र करने के लिए इन सभी बचे हुए ओवरों को एकत्र किया जाता है, देखा जाता है और अध्ययन किया जाता है। शोध पर्यावरण में उपलब्ध उपलब्ध आंकड़ों, कलाकृतियों और जैव-तथ्यों का उपयोग करके किया जाता है।

पुरातत्व की कई शाखाएँ हैं जैसे लिथिक्स-पत्थर के औजारों का अध्ययन, प्राचीन पौधे-पैलियोएथ्नोबोटनी, पशु-प्राणीशास्त्र, मानव अवशेष-जैव पुरातत्व, जीवाश्म विज्ञान, और बहुत कुछ। ये शाखाएं बताती हैं कि पुरातत्व उपकरण का उपयोग करके पृथ्वी को खोदने से कहीं अधिक है।

archaeologist banne ke liye kya karna padta hai

आगे बढ़ने से पहले, आइए पुरातत्वविद् बनने के लिए पात्रता मानदंड देखें:

• आवेदक ने अपनी बारहवीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पूरी की हो।

• आवेदक ने उन्हें पुरातत्व, प्राचीन इतिहास, इतिहास, आदि जैसे विषयों पर स्नातक के तहत पूरा किया होगा।

• मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए, आवेदक को कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए।

archaeologist kaise bane

भारत में पुरातत्वविद् बनने के लिए, नीचे दी गई शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

स्नातक की डिग्री हासिल करनी होगी: पुरातत्वविद् बनने के लिए, किसी को स्नातक कार्यक्रम पूरा करना होगा और सांस्कृतिक विरासत, प्राचीन इतिहास, पुरातत्व, इतिहास या भूगोल या नृविज्ञान, या अन्य संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री हासिल करनी होगी।

किसी को खुद को बीए में नामांकित करना होगा। पुरातत्व कार्यक्रम। बीए में शामिल होना उच्च माध्यमिक शिक्षा के पूरा होने के बाद होना चाहिए। अगर छात्र समुद्री पुरातत्वविद् बनना चाहता है, तो उसके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। यह शैक्षिक पृष्ठभूमि आपके लिए एक अतिरिक्त लाभ होगी, क्योंकि आप नियमित रूप से पुरातात्विक अवशेषों का आकलन करेंगे और उत्खनन परियोजनाओं में सक्रिय रूप से भाग लेंगे।

कॉलेज में प्रवेश के लिए, प्रवेश परीक्षा लिखें: बीए पुरातत्व के लिए प्रवेश ज्यादातर योग्यता के आधार पर होते हैं। लेकिन कई शीर्ष कॉलेज नियमित रूप से प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। IPU CET, BHU PET, और AUCET राज्य की प्रवेश परीक्षा है जिसमें व्यक्तिगत साक्षात्कार भी शामिल हैं।

लेकिन अगर आप एमए में प्रवेश की तलाश कर रहे हैं, तो कॉलेज व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित करेंगे जहां बीए डिग्री से थीसिस और शोध कार्य एक अतिरिक्त लाभ है।

सही कॉलेज चुनना: यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि छात्र के पास पुरातत्वविद् बनने के लिए अच्छा क्षेत्र का अनुभव होना चाहिए। जब आप कॉलेज के लिए आवेदन करते हैं, तो चुनें कि ऑन-फील्ड अनुभव सबसे अधिक कहां है और कॉलेज इंटर्नशिप के माध्यम से कितना अच्छा काम करता है।

• पुरातत्व में स्नातक के लिए संस्थान
  • महात्मा गांधी विश्वविद्यालय, कोट्टायम
  • महाराज सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा
  • बरकतुल्लाह विश्व विद्यालय, भोपाल
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी, भारत के शीर्ष पुरातत्व विद्यालयों में से एक है।

archaeologist ka prakar

अब जब हम जानते हैं कि पुरातत्वविद् कैसे बनें, तो आइए पुरातत्वविदों के प्रकारों को देखें:

• environmental archaeologist

वे प्राकृतिक पर्यावरण और लोगों के एक प्राचीन समूह के बीच अंतर्संबंधों का अध्ययन करते हैं। वे उस प्राकृतिक आवास के बारे में बात करते हैं जिसमें प्राचीन लोग रहते थे। वे जिस अवधि में शोध कर रहे हैं, उसमें मौजूद फसलों, जानवरों और पौधों की नियमित रूप से जांच करते हैं। उनके अध्ययन में प्रयोगशाला प्रयोग भी शामिल हैं।

• bioarchaeologist

जैव पुरातत्वविद ऐसे पेशेवर हैं जो पुरातात्विक स्थलों पर कंकाल के अवशेषों का अध्ययन करते हैं। ये अध्ययन स्थल पर कंकाल के अवशेष हैं। इस अध्ययन में आनुवंशिकी, प्राचीन रोगों और मानव अवशेषों का अध्ययन शामिल है।

• ethnologist

ये लोग जीवित समुदायों की नृवंशविज्ञान जांच के बारे में बात करते हैं जो पहले मौजूद थे। यह पिछले ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा। उन्हें साइट और संस्कृति का अध्ययन करना होगा और इसकी तुलना उसी साइट पर आज रहने वाले वर्तमान लोगों से करनी होगी।

• landscape archaeologist

यह परिदृश्य और उनके कृत्रिम और प्राकृतिक परिवर्तनों का अध्ययन है। पुरातत्वविद् आवासों और मानव व्यवहार के बीच किसी भी संबंध को समझने के लिए जांच करेंगे।

• aerial archaeologist

फोटोग्राफी और हवाई सर्वेक्षण का उपयोग करते हुए, पुरातत्वविद नए खुदाई स्थलों को खोजने की कोशिश करेंगे। यह उत्खनन से संबंधित नहीं है।

• underwater archaeologist

समुद्री और समुद्री पुरातत्वविदों के रूप में भी जाना जाता है, वे पानी के नीचे के अवशेषों का अध्ययन करते हैं, जैसे कि जलपोत, शहर, और बहुत कुछ। वे पानी में गहरे गोता लगाते हैं और खोज के लिए उपकरणों का उपयोग करते हैं।

• aviation archaeologist

वे परित्यक्त एयरबस, रनवे, विमान, या विमानन इतिहास से संबंधित किसी भी चीज़ के अवशेषों की खोज और अध्ययन करते हैं। जानकारी का उपयोग करते हुए, वे जानकारी एकत्र करेंगे और उन घटनाओं और पिछले व्यवहार की व्याख्या करेंगे जो विमान दुर्घटनाओं का कारण थे।

archaeologist Kya Kam Kerta hai

• उन्हें ऐतिहासिक साक्ष्य खोजने के लिए दस्तावेजों का अध्ययन करने में सक्षम होना चाहिए।

• उन्हें खुदाई की गई संरचनाओं और वस्तुओं का अध्ययन करना चाहिए और उनके महत्व की व्याख्या करने के लिए तारीख और अन्य विवरणों की पहचान करनी चाहिए।

• उन्हें मानव अतीत और प्राचीन सभ्यता को संरक्षित और पुनर्स्थापित करना है।

• उन्हें ऐतिहासिक संस्कृतियों और समाजों के स्थलों का सर्वेक्षण, शोध और मूल्यांकन करना होता है।

• उन्हें किसी भी निष्कर्ष को संरक्षित करने और व्याख्या करने के तरीकों की सिफारिश करनी होगी और रिकॉर्डिंग साइट पर जो मिला है उसकी रिपोर्ट लिखना और प्रकाशित करना होगा।

• सामग्री, धातु, हड्डियाँ और पत्थर इकट्ठा करें, उन्हें थैलियों में रखें और उन पर निशान लगाएँ।

• विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पुरातत्व पढ़ाने में सक्षम।

archaeologist government Jobs

हां, पुरातत्वविद् के रूप में सरकारी नौकरी पाने की गुंजाइश है। कुछ जगहें हैं:

• सांस्कृतिक दीर्घाएँ।
  • राष्ट्रीय संग्रहालय
  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
  • भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद
  • राष्ट्रीय विरासत एजेंसियां
  • महाविद्यालय और विश्वविद्यालय

archaeologist ki salary Kitni Hoti Hai

इन दिनों पुरातत्वविदों की भारी मांग है क्योंकि बाजार में संख्या कम है। इस मांग के परिणामस्वरूप पुरातत्वविदों को बहुत अच्छे वेतन पैकेज मिले हैं। एक फ्रेशर को हर महीने 30,000 का वेतन मिल सकता है, और एक अनुभवी पेशेवर को प्रति वर्ष पांच से नौ लाख के बीच वेतन मिल सकता है।

No comments:

Post a Comment